Health Horoscope 2020 In Hindi: Know Your Health By Zodiac Signs

Astrogurutips ज्योतिषशास्त्र की मदद से आपके स्वास्थ्य को लेकर वार्षिक राशिफल 2020 में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं। इस राशिफल की मदद से आप जान सकते हैं कि आपका स्वास्थ्य साल 2020 में कैसा रहेगा।

Health Horoscope 2020 In Hindi: Know Your Health By Zodiac Signs

Health Horoscope 2020 In Hindi

जीवन का आनंद तब ही है जब आपका स्वास्थ्य अच्छा हो, और हर इंसान की ये कामना होती है कि वह स्वस्थ्य अच्छा बना रहे। हालांकि कब और कैसे स्वास्थ्य खराब हो जाए इसके बारे में कोई नहीं जानता। लेकिन ज्योतिषशास्त्र एक ऐसा जरिया है जिससे ग्रह नक्षत्रों की चाल को देखकर जीवन के कई पक्षों के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य को लेकर भी अंदाजा लगाया जा सकता है। Astrogurutips ज्योतिषशास्त्र की मदद से आपके स्वास्थ्य को लेकर वार्षिक राशिफल 2020 में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं। इस राशिफल की मदद से आप जान सकते हैं कि आपका स्वास्थ्य साल 2020 में कैसा रहेगा।

 

मेष

 

मेष राशि वालों को इस साल अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। अपने शरीर के प्रति आपका लापरवाह रवैया आपकी परेशानी का कारण बन सकता है। मेष राशि वालो को यह बात समझने की जरुरत है कि स्वास्थ्य दुरुस्त बनाए बिना आप जीवन का आनंद नहीं ले सकते। इस साल की शुरुआत में आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरुरत है। आपके पिता के स्वास्थ्य में भी इस साल गिरावट आ सकती है इसलिए उनका विशेष ख्याल रखें। आपको अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम या योग करना चाहिए। योग करना आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा क्योंकि इससे आपकी मानसिक स्थिति सही रहेगी और मन जब काबू में हो तो आप हर काम अच्छी तरह से कर सकते हैं। मेष राशि वालो को अंत में भी आपको स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अत: आपको सलाह दी जाती है कि साल 2020 में सक्रिय रहने की कोशिश करें और अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें।

 

वृषभ

 

शारीरिक रुप से वृषभ राशि के जातक काफी मजबूत होते हैं इसलिए छोटी-मोटी बीमारियां इनके आस-पास भी नहीं फटकती हैं। स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य से जुड़ी कोई बड़ी परेशानी नहीं होगी। हालांकि मौसम परिवर्तन होते समय इनको जरा सावधान रहना होगा। साल के अंत में स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ परेशानियों से अवश्य दो-चार होना पड़ सकता है। इसके साथ ही अप्रैल के महीने में मकर राशि में शनि का गोचर आपके पिता के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जा सकता इसलिए उनका ध्यान रखें। आपका जीवन साथी भी इस साल के मध्य में बीमार पड़ सकता है। इस दौरान आपको उन्हें समय देना होगा। इस राशि के वो जातक जिनकी उम्र 50 से ज्यादा है उन्हें नियमित रुप से अपना चैकअप कराने की जरुरत है। ज्यादा मीठा खाना इस राशि के जातकों के लिए इस साल परेशानी का सबब बन सकता है।

 

मिथुन

 

वैसे तो नशे से हर किसी को ही दूर रहना चाहिए लेकिन मिथुन राशि के जातकों को विशेष सलाह दी जाती है कि इस साल नशीले पदार्थों से दूरी बनाएं। नशीले पदार्थ आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। इस साल आपमें आलस की अधिकता रह सकती है जिसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है और आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार अप्रैल से जुलाई तक के समयकाल में आपको बहुत संभलकर रहने की जरुरत होगी क्योंकि शनि के प्रभाव से आपके स्वास्थ्य में नकारात्मक बदलाव आ सकते हैं। इस समय यदि आप नियमित रुप से प्राणायाम का अभ्यास करेंगे तो कई परेशानियों से आप बच सकते हैं। जुलाई के बाद आपके स्वास्थ्य में अच्छे बदलाव आएंगे और नवंबर के अंत तक कोई बड़ी शारीरिक समस्या आपको नहीं आएगी। इस साल यदि आप शाकाहारी भोजन को महत्व देंगे तो स्वास्थ्य बेहतर रह सकता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो अच्छी आदतों को विकसित करके आप साल 2020 को स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा बना सकते हैं।

 

कर्क

आपको खुद के लिए समय निकालने की जरुरत है। लोगों से अच्छे संबंध जरुर बनाएं लेकिन अपनी सेहत को दुरुस्त करने के लिए भी समय जरुर निकालें। याद रखें कि स्वस्थ तन और मन ही जीवन की सबसे बड़ी पूंजी है। कर्क राशि के जातक इस साल बाहर का भोजन न करें तो बेहतर रहेगा क्योंकि ऐसा करके आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा पानी पियें और अपने भोजन में तरल पदार्थों को ज्यादा जगह दें। इस साल आपको अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना चाहिए। अगर आप किसी पुरानी बीमारी से परेशान हैं तो इस साल आपको किसी पहाड़ी जगह पर कुछ दिन गुजारने चाहिए। छोटे बच्चों के साथ वक्त बिताकर आप कई मानसिक परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

 

सिंह

स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहने की पूरी उम्मीद है। आपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जो प्रयास पूर्व में किये थे उनके अच्छे परिणाम इस साल आपको मिल सकते हैं। इस साल आप अपने साथ-साथ अपने घरवालों को भी फिट बनाने की कोशिश करते नजर आ सकते हैं। इसके साथ ही योग के प्रति भी आपका झुकाव इस साल बढ़ सकता है। हो सकता है कि योग से जुड़ी कोई पुस्तक इस साल आप खरीदें और किसी गुरु के प्रशिक्षण में योग सीखें। यह साल आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए अच्छा है लेकिन अप्रैल से जुलाई तक के समयकाल में आपको थोड़ा सोच समझकर चलने की जरुरत है। इस समय बृहस्पति का आपके छठे भाव में गोचर होगा जिसके कारण आपको छोटी-मोटी बीमारियां लग सकती हैं। मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों को इस समय संतुलित भोजन करने की आवश्यकता होगी। साल का अंत इस राशि के कुछ जातकों के लिए बेहतरीन रहेगा क्योंकि इस समय आपको किसी पुरानी बीमारी से झुटकारा मिल सकता है।

 

कन्या

स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार कन्या राशि वालों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह साल बेहतरीन है। इस साल आप स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं रहेंगे और प्रकृति में फैले रंगों का भरपूर आनंद उठाएंगे। इस साल आप हर परेशानी का सामना डटकर करेंगे। क्योंकि आपका स्वास्थ्य इस साल बहुत अच्छा रहेगा इसलिए आप अपने घरवालों को भी पर्याप्त समय दे पाएंगे। आपके कुछ दोस्त आपसे प्रेरणा लेकर इस साल जिम का रुख कर सकते हैं। इस राशि के उम्रदराज लोगों की कोई पुरानी बीमारी इस साल दूर हो सकती है। हालांकि कुछ जातकों को इस साल नसों और स्किन से जुड़ी परेशानियां इस साल होंगी लेकिन यदि आप समय पर अपना इलाज करा लेते हैं तो कोई बड़ी दिक्कत आपको नहीं आएगी। इसके साथ ही परिवार या कार्यक्षेत्र में हो रही उथल-पुथल साल के मध्य में आपको मानसिक तनाव दे सकती है लेकिन यह स्थिति ज्यादा समय तक नहीं रहेगी। कुल मिलाकर देखा जाए तो यह साल स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए बहुत अच्छा है।

तुला

स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए यह साल मध्यम फलदायी साबित होगा। इस साल आप कई बार स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की योजनाएं बनाएंगे लेकिन किसी न किसी वजह से ये योजनाएं पूरी नहीं हो पाएंगी। साल की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है और मानसिक रुप से आप काफी सक्रिय रह सकते हैं। हालांकि इस राशि के उम्रदराज लोगों को जोड़ों के दर्द से जुड़ी समस्या इस समय हो सकती है। इस साल स्ट्रीट फूड खाने से आपको बचना चाहिए नहीं तो पेट से जुड़ी समस्याओं से दो चोर होना पड़ सकता है। इस साल अपने खाने में फलों को जगह दें, अगर हो सकते तो रोजाना फल अवश्य खाएं। मानसिक परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए इस साल आपको मौन का अभ्यास करना चाहिए क्योंकि मौन होकर आपको अपनी कई परेशानियों का हल मिल सकता है। घर के छोटे सदस्यों के साथ पार्क में घूमने या खेलने जाएं इससे आपमें तरोताजगी आएगी।

 

वृश्चिक

स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार आपको इस साल स्वास्थ्य जीवन में मिलेजुले फल प्राप्त होंगे। आपका कोई करीबी आपकी सेहत को लेकर चिंतित होगा और आपको स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सलाह देगा। हालांकि साल 2020 में मानसिक रुप से आप काफी स्वस्थ महसूस करेंगे। यदि आप छात्र जीवन में हैं तो आपकी बुद्धि की प्रखरता को देखकर आपके सहपाठी चकित हो सकते हैं। हालांकि मई के माह में किसी पुरानी बीमारी के कारण आप परेशान रह सकते हैं। इसके साथ ही पेट और आंखों से संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां भी आपको हो सकती हैं। इस साल के अंत में कुछ चिंताएं आपके मन को उलझा सकती हैं ऐसे में आपको घर के वरिष्ठ सदस्य से बात करनी चाहिए। अगर इस साल आप स्वास्थ्य को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आपको टाइम टेबल के हिसाब से चलना चाहिए। आपको उन लोगों से भी दूरी बनाने की जरुरत है जो शारीरिक रुप से बहुत सुस्त हैं। ऐसे लोगों के बीच रहकर आपका स्वास्थ्य तो खराब होगा ही साथ ही नकारात्मक विचार भी आपके मन में आ सकते हैं।

 

धनु

आप अच्छे स्वास्थ्य के धनी हैं और अपनी सेहत पर ध्यान भी देते हैं इसलिए आपका स्वास्थ्य अक्सर ठीक रहता है। साल 2020 में आपके स्वास्थ्य में कोई बड़ा बदलाव नहीं आएगा और आप स्वस्थ जीवन बिता पाने में कामयाब होंगे। इस साल आप अपने शरीर से ज्यादा अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दे सकते हैं और इसके लिए प्राणायाम और योग का सहारा ले सकते हैं। अच्छी सेहत के कारण इस साल आपके आत्मविश्वास में इजाफा होगा और आप पारिवारिक और सामाजिक जीवन में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। आप अपने परिवार के लोगों के स्वास्थ्य को लेकर इस समय चिंतित रह सकते हैं और उन्हें स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग या व्यायाम करने की सलाह दे सकते हैं। इस राशि के छात्र इस साल अपने अच्छे स्वास्थ्य के बल पर खेलकूद में हिस्सा ले सकते हैं और वहां अच्छा प्रदर्शन करके अपने माता-पिता को गौर्वान्वित कर सकते हैं।

 

मकर

 

स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार इस साल मकर राशि वालों को अपने स्वास्थ्य पर बाकी सारी चीजों से ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। इस साल की शुरुआत में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ परेशानियां हो सकती हैं जिस वजह से आपके कई जरुरी काम भी अटक सकते हैं। इस राशि के कुछ जातकों को महसूस हो सकता है कि एक जैसी जिंदगी जीने की वजह से उनको मानसिक परेशानियों ने घेर लिया है अगर यह बात सच है तो आपको कुछ दिन के लिए किसी एकांत जगह पर समय बिताना चाहिए इससे आपके स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव अवश्य आएंगे। इस साल स्वास्थ्य के लिहाज से अप्रैल का महीना आपके लिए उत्तम है। इसके बाद के समय में कुछ जातकों को त्वचा से जुड़ी परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अच्छा भोजन खाएं और व्यायाम करें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो साल के अंत में आपको किसी बड़ी समस्या से गुजरना पड़ सकता है। शादी या पार्टियों में आवश्यकता से अधिक भोजन करना भी आपके लिए हानिकारक है।

 

कुंभ

स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार इस राशि के लोग कई बार अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाह हो जाते हैं और यह लापरवाही इन्हें महंगी पड़ती है। साल 2020 में इस राशि के जातकों को फिट रहने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। खासकर वो लोग जो घर से बाहर रहकर नौकरी कर रहे हैं या पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें इस साल अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा। अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो नियमित रुप से चिकित्सक की सलाह लेते रहें। अगर आपके माता पिता का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता तो आपको इस साल उनको भी समय देने की जरुरत होगी। आपका जीवनसाथी आपके स्वास्थ्य के प्रति चिंतित रह सकता है। ज्यादा तले-भुने पदार्थों को खाने से आपको इस साल बदहजमी की परेशानी हो सकती है। अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां ठंड ज्यादा पड़ती है तो आपको जोड़ों के दर्द की समस्या हो सकती है इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करें जिनकी तासीर गर्म है।

 

मीन

स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपका स्वास्थ्य ही आपकी प्राथमिकता होना चाहिए क्योंकि ग्रह-नक्षत्रों की चाल आपके स्वास्थ्य जीवन के अनुकूल नहीं है। हालांकि इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि स्वास्थ्य पर ध्यान देने से आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आने के कारण आपको पारिवारिक और सामाजिक जीवन में भी परेशानियां आ सकती हैं। अत्यधिक सोच-विचार करना आपके मानसिक स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। आपको यही सलाह दी जाती है कि अपनी सेहत की बेहतरी के लिए खानपान की उन वस्तुओं का त्याग कर दें जो आपके मन को तो भाती हैं लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिये ठीक नहीं हैं। इस राशि के उम्रदारज लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। आपको सही दिनचर्या के साथ-साथ योग-ध्यान करने की भी इस साल जरुरत है। अगर आप अपने स्वास्थ्य के प्रति इस साल लापरवाह रहेंगे तो आपको इसके बुरे परिणाम आने वाले समय में मिल सकते हैं। अगर शराब, सिगरेट जैसे मादक पदार्थों का सेवन करते हैं तो छोड़ दें।

free online astrology consultations on Phone

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0